BhopalFEATUREDGeneralGwalior newsIndoreJabalpurLatestMadhya PradeshNationalNewsPolitics

MP : अधिकारियों-कर्मचारियों को रक्षाबंधन से पहले मिलेगा तोहफा! महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत वृद्धि संभव, 15 अगस्त को CM कर सकते है बड़ा ऐलान…

भोपाल : मध्य प्रदेश के 7 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। डीए एरियर के भुगतान के बाद अब रक्षाबंधन से पहले महंगाई भत्ते में फिर वृद्धि हो सकती है। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव अधिकारियों कर्मचारियों के जुलाई से फिर 4 फीसदी डीए बढ़ाने को लेकर कोई बड़ा ऐलान कर सकते है। इधर छग के वित्त मंत्री ओपी चौधरी के आश्वासन के बाद राज्य कर्मचारियों को भी देय तिथि से लंबित 4% महंगाई भत्ता की भी उम्मीद है।

स्वतंत्रता दिवस पर CM दे सकते है डीए का तोहफा

दरअसल, वर्तमान में मध्य प्रदेश के कर्मचारियों अधिकरियों का महंगाई भत्ता 46 फीसदी है, जबकी केन्द्र के कर्मचारियों पेंशनरों का डीए/डीआर 50% है। सबसे अहम बात ये है कि प्रदेश के अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों को भी 50% की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा हैै, जिसके चलते कर्मचारियों में नाराजगी बढ़ती जा रही है।
ऐसे में संभावना है कि 15 अगस्त के मौके पर सीएम डॉ. मोहन यादव कर्मचारी, अधिकारियों का महंगाई भत्ता 46% से बढ़कर 50% करने का ऐलान कर सकते है। चुंकी इसके लिए बजट में पहले ही प्रावधान किया जा चुका है।

कर्मचारी संघ कर चुका है 4% डीए बढ़ाने की मांग

हाल ही में तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के प्रदेश सचिव उमाशंकर तिवारी ने अपने बयान में कहा था कि राज्य में 7.50 लाख कार्यरत एवं 4.50 लाख सेवानिवृत्त कर्मचारियों को जनवरी 2024 से DA/DR न मिलने से कर्मचारियों को हर महीने लगभग ₹620 से₹5640 तक का नुकसान हो रहा है।संघ का आरोप है कि कर्मचारियों को जनवरी 2024 से 4% महंगाई भत्ता प्रदान न करने से 6 महीने में सरकार ने 600 करोड़ रूपया बचा लिए। राज्य सरकार को भी केंद्र सरकार की तरह जनवरी 2024 से डीए/डीआर में 4% वृद्धि करना चाहिए ।

छग कर्मचारियों को 15 अगस्त को मिलेगा डीए का तोहफा?

मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों पेंशनरों को भी डीए वृद्धि की उम्मीद है। चुंकी बीते दिनों छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी संयुक्त मोर्चा के प्रतिनिधि मंडल ने वित्त मंत्री ओपी चौधरी से मुलाकात की थी और लंबित 4% डीए और चुनावी घोषणापत्र में दिए गए “मोदी की गारंटी” के बारे में चर्चा की थी। इस दौरान वित्त मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि जल्द ही देय तिथि से लंबित 4% महंगाई भत्ता देने का आदेश जारी किया जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि सीएम विष्णुसाय 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देय तिथि से लंबित 4% महंगाई भत्ता को लेकर कोई बड़ा ऐलान कर सकते है।वर्तमान में राज्य कर्मियों को 46 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है।