Religious

पढ़िये दिवाली से जुड़ी कई रोचक बातें और जाने क्या करना चाहिये और क्या नहीं

हर साल कार्तिक मास की अमावस्या पर पड़ने वाले दीपावली को मनाए जाने के कई कारण हैं। इस दिन सिर्फ दीयों को जलाने और खुशियों को बांटने की प्रथा नहीं है बल्कि दीपावली को मनाने के पीछे कई कारण हैं जिनसे बहुत से लोग अनजान हैं।  

दीपावली के दिन जन्मी थीं माता लक्ष्मी 
माता लक्ष्मी धन की देवी हैं, हिंदू धर्म और शास्त्रों के अनुसार यह कहा जाता है कि समुद्र मंथन के दौरान कार्तिक मास की अमावस्या के दिन समुद्र मंथन करते समय मां लक्ष्मी की उत्पत्ति हुई थी। इसीलिए दीपावली के दिन माता लक्ष्मी का जन्मदिन मनाया जाता है और उनकी पूजा की जाती है। 

भगवान विष्णु ने बचाया था माता लक्ष्मी को
भगवान विष्णु का पांचवां अवतार वामन अवतार है। हिंदू कथाओं में यह बहुत प्रसिद्ध कथा है जिसमें भगवान विष्णु के वामन अवतार ने माता लक्ष्मी को राजा बाली के गिरफ्त से बचाया था। इसीलिए इस दिन दीपावली को मां लक्ष्मी की पूजा करके श्रद्धा भाव से मनाया जाता है। 

दीपावली के दिन क्या करें-

1. दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन की तैयारी सूर्योदय से पहले ही स्नान आदि से निवृत्त होकर कर लेनी चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से शुभता की प्राप्ति होती है।
2. पूजा से पहले घर की अच्छी तरह से साफ-सफाई करनी चाहिए। घर को फूल, आम के पत्तों और रंगोली आदि से सजाना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में बरकत होती है।
3. दिवाली पूजन में गाय के घी का इस्तेमाल करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाती हैं।
4. घर के प्रवेश द्वार के दोनों ओर दीपक जलाना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।
5. गणेश-लक्ष्मी पूजा के दौरान लाल वस्त्रों को धारण करना शुभ माना जाता है।

दीपावली के दिन क्या नहीं करना चाहिए-

1. घर के प्रवेश द्वार पर कहीं भी गंदगी नहीं रहने देना चाहिए। कहते हैं कि वरना मां लक्ष्मी का घर में आगमन नहीं होता है।
2. दिवाली के दिन किसी को तोहफे में चमड़े से बनी चीजें नहीं देनी चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं।
3. पूजा में सफेद रंग के पुष्प का प्रयोग करना चाहिए। हो सके तो कमल का फूल का इस्तेमाल करना चाहिए। कहते हैं कि मां लक्ष्मी को कमल का पुष्प अतिप्रिय है।
4. दिवाली के दिन किसी भी गरीब या जरूरतमंद को दरवाजे से खाली हाथ नहीं लौटाना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का आगमन नहीं होता है।