Bhopal

फिर बेलगाम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, पिछले 6 दिनों में 5 बार बढे

पेट्रोल और डीजल के दाम एक बार फिर बढ़ने लगे हैं. अभी कुछ दिनों तक तो इनके दामों पर लगाम लगी हुई थी. लेकिन अब फिर से यह बेलगाम हो चुके हैं. पिछले 6 दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में 5 बार वृद्धि हो गई है. राजधानी भोपाल में डीजल प्रति लीटर 100 रुपये के पार हो गया है.

भारतीय तेल कंपनियों के द्वारा लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा किया जा रहा है. भोपाल में पेट्रोल में 31 पैसे की वृद्धि हुई है. पेट्रोल 111.45 रुपये प्रति लीटर हो गया है. डीजल के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं. डीजल के दाम में से 30 पैसे की वृद्धि हुई है डीजल 100.42 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों से बढ़ रही है मंहगाई

भोपाल में एक दिन पहले  पेट्रोल के दाम 111.14 रुपये और डीजल के दाम 100.5 रुपये प्रति लीटर थे, लेकिन बुधवार को फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दामों के कारण पेट्रोल और डीजल और महंगा हो गया है. दरअसल पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें अंतरराष्ट्रीय तेल दरों पर निर्भर करती हैं, लेकिन वैश्विक बाजार में बढ़ रही कीमतों के कारण पेट्रोलियम उत्पादन पर भी असर हुआ है. लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल को लेकर विपक्ष के विरोध के बावजूद कीमतें बढ़ रही हैं. वही पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों का असर महंगाई पर भी असर दिखा रही है.

ट्रांसपोर्ट सेवा पर बड़ा असर


पेट्रोल और डीजल मूल्य वृद्धि के कारण ट्रांसपोर्ट सेवा पर भी असर हो रहा है. मध्य प्रदेश ट्रांसपोर्ट संचालकों ने राज्य सरकार से यात्री बस किराए में वृद्धि करने की मांग की है. वहीं रोजमर्रा की जरूरतों के सामान में भी पेट्रोल डीजल की मूल्य वृद्धि का असर दिखाई दे रहा है. हालांकि पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर है. बावजूद इसके पेट्रोल और डीजल के दामों में हो रहा इजाफा थमने का नाम नहीं ले रहा है. बढ़ते दामों का असर महंगाई के रूप में हो रहा है.