BhopalFEATUREDGeneralGwalior newsIndoreJabalpurLatestMadhya PradeshNationalNewsPoliticsReligiousVia Social Media

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किया ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान का शुभारंभ, प्रदेशभर में लगाए जाएँगे साढ़े 5 करोड़ पौधे…

भोपाल : सीएम डॉ मोहन यादव ने आज भोपाल में ‘एक पेड़ माँ के नाम’ प्रदेशव्यापी अभियान का शुभारंभ किया। राजधानी के जंबूरी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर इस अनूठे कार्यक्रम को देशभर में चलाया जा रहा है और हम सब इसमें अपनी तरफ से भरपूर योगदान देंगे। बता दें कि पीएम मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस पर 5 जून को एक पौधा लगाकर “एक पेड़ माँ के नाम” अभियान की शुरुआत की थी।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने लगाया आंवले का पौधा

राजधानी में शंखनाद और मंत्रोच्चार के साथ मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इस कार्यक्रम की शुरुआत की। ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के अंतर्गत जंबूरी मैदान के सामने आयोजित ‘वृहद पौधरोपण’ कार्यक्रम में सम्मिलित होकर उन्होंने आंवले का पौधा रोपा। इस अवसर पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास सारंग, राज्य मंत्री कृष्णा गौर, राज्य मंत्री प्रतिभा बागरी, राज्य मंत्री राधा सिंह, विधायक रामेश्वर शर्मा, आलोक शर्मा, महापौर भोपाल मालती राय एवं अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। आज डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती के मौके पर पूरे मध्य प्रदेश में हरियाली महोत्सव मनाया जा रहा है।

प्रदेशभर में लगाए जाएँगे साढ़े पाँच करोड़ पौधे

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वेदों में कहा गया है दस कुओं के बराबर एक बावड़ी, दस बावड़ियों के बराबर एक तालाब, दस तालाबों के बराबर एक पुत्र, और दस पुत्रों के बराबर एक वृक्ष होता है। हमारी संस्कृति में प्रकृति में परमात्मा को देखा जाता है। आज बदलते दौर में वृक्षों का महत्व और बढ़ गया है। देश के 35 प्रतिशत के आसपास का वनक्षेत्र मध्य प्रदेश के पास है और हम अपने प्रदेश को हराभरा रखने के लिए कृतसंकल्पित हैं। हम मध्य प्रदेश में वन विभाग और सभी विभागों को मिलाकर लगभग साढ़े 5 करोड़ पौधे लगाने जा रहे हैं। राजधानी भोपाल में 12 लाख पौधे, इंदौर में 51 लाख और  जबलपुर में 12 लाख पौधे लगाए जाएँगे। आज डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती के मौके पर पूरे मध्य प्रदेश में हरियाली महोत्सव मनाया जा रहा है और कार्यक्रम स्थल पर 5 हज़ार लोगों ने पौधारोपण किया। इसी के साथ नुक्कड़ नाटक का मंचन हुआ और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के सात पेंटिंग कॉम्पिटिशन भी आयोजित हुई।