Religious

क्या करें क्या ना करें शनिवार को…

शनिवार के दिन छुट्टी होने के कारण लोग अक्सर इस दिन बाजार जाकर ख़रीदारी करते हैं. लेकिन शनिवार के दिन कुछ चीजों की ख़रीदारी नहीं करनी चाहिए क्योंकि शनिवार का दिन शनिदेव का होता हैं और इस दिन शनिदेव की पूजा की जाती हैं. शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है. शनि देव को बहुत जल्दी क्रोध आ जाता है. माना जाता ही कि शनि देव सबको कर्मों के हिसाब से फल देते हैं तथा किसी के कर्म को क्षमा नहीं करते. जो जैसा कर्म करेगा उसे शनि देव द्वारा वैसा ही फल प्राप्त होगा. यदि शनि देव चाहें तो राजा को रंक तथा रंक को राजा बना सकते हैं ऐसे में यदि आप शनिवार के दिन उन सामनाओं को खरीदते हैं तो आपसे शनिदेव नाराज हो जाएंगे और कभी भी शनिदेव को भूल से भी नाराज नहीं करना चाहिए क्योंकि शनिदेव नाराज हो गए तो आपको शनि का प्रकोप झेलना पड़ सकता है जो आपके लिए संकट उत्पन्न कर सकता हैं.

शनिवार को ना लायें ये चीजें झेलना पड़ेगा शनि का प्रकोप

(1) इस दिन तेल की खरीदारी कभी ना करें. शनिवार के दिन तेल का दान करना चाहिए ना कि ख़रीदारी और यदि इस दिन आप तेल खरीदते हैं तो आपके घर में कोई बीमार पड़ सकता है.

(2) किसी का दिया हुआ लोहे का सामान ना लें और संभव हो तो खरीदने से भी बचें क्योंकि लोहा शनिदेव की वस्तु होती है और इसको खरीदने का मतलब, शनिदेव को अपने घर बुलाना हैं.

(3) कंबल और काले कपड़े शनिवार के दिन नहीं खरीदना चाहिए और ना ही किसी से लेना चाहिए. दरअसल काला रंग शनिदेव का रंग हैं और यदि आप भूल से भी काले रंग का कपड़ा खरीदते हैं तो आपको नुकसान हो सकता हैं.

(4) इस दिन मजदूर, कर्मचारी या फिर गरीब व्यक्ति को भला-बुरा नहीं कहना चाहिए, नहीं तो आपको शनिदेव के कुदृष्टि का सामना करना पड़ सकता हैं.

(5) इस दिन मसूर की दाल का दान करे ना कि इसका सेवन क्योंकि मसूर के दाल का दान करने से शनिदेव प्रसन्न होते है.

(6) शनिवार के दिन किसी का दिया हुआ तिल और उड़द की दाल ना ले क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके कामों में बाधा आ सकती हैं और आपका काम समय पर पूरा नहीं हो सकेगा. जिसकी वजह से आप बहुत परेशान हो सकते हैं.

(7) काले रंग के जूते नहीं खरीदने चाहिए क्योंकि इसे पहनने वाले को हर कार्य में असफलता मिलती है.