Ajab GajabEducationFEATUREDGeneralInternationalLatestNationalNews

सीयूईटी यूजी पर बड़ी अपडेट, दोबारा होगी परीक्षा, NTA ने घोषित की तारीख, पढ़ें खबर…

नई दिल्ली : सीयूईटी यूजी परीक्षा को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कहा जिन छात्रों की शिकायत सही साबित होगी, उन्हें दोबारा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट-स्नातक देने का अवसर मिलेगा। एनटीए ने रि-टेस्ट की तारीखें भी घोषित कर दी है। यह कदम एजेंसी ने सीयूईटी यूजी परीक्षा से संबंधित शिकायतों को प्राप्त करने के बाद उठाया है।

कब होगी परीक्षा?

एनटीए ने मुताबिक कुछ चयनित केंद्रों पर 15 जुलाई से 19 जुलाई के बीच सीयूईटी यूजी रिटेस्ट का आयोजन किया जाएगा। जिसके लिए फिर से एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाकर नए प्रवेश पत्र डाउनलोड कर पाएंगे। पहली बार हाइब्रिड मोड में सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन हुआ था। लेकिन रिटेस्ट CBT यानि ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाएगा।

7 जुलाई को जारी हुई थी आन्सर-की

बता दें कि 7 जुलाई को ही एनटीए ने सीयूईटी यूजी की प्रोविजनल आन्सर-की जारी की थी। रिजल्ट भी इस महीने घोषित होने की संभावना है। ऑबजेक्शन पोर्टल अभी भी खुला है। उम्मीदवार आन्सर-की को लेकर 9 जुलाई तक आपत्ति दर्ज कर सकते हैं।

नीट यूजी और यूजीसी को लेकर विवादों में एनटीए

15, 16, 17, 18, 21, 24 और 29 मई को देशभर के 379 शहरों और देश के 26 शहरों में हुआ था। इसमें 13.48 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। असम और दिल्ली में एनटीए ने कुछ तकनीकी कारणों को लेकर परीक्षा स्थगित भी की थी। वहीं कानपुर के एक परीक्षा केंद्र में गलत प्रश्न पत्र वितरित होने की खबर सामने आई थी। वहीं इन दिनों एनटीए नीट यूजी रिजल्ट और यूजीसी नेट परीक्षा से संबंधित विवादों में घिरा हुआ है।