Madhya PradeshMorena

मध्य प्रदेश में बिगड़ती कानून व्यवस्था. रेत माफिया ने वनरक्षक के साथ की हाथापाई.

राज्य में बिगड़ती हुई कानून व्यवस्था की एक और बानगी सामने आई है. उमरिया जिले में एक रेत माफिया ने अपने बेटे के साथ मिलकर अवैध भंडारण पर कार्यवाही करने पहुंचे आदिवासी वनरक्षक के साथ मारपीट कर गाली गलौज कर अपमानित किया. इस घटना में वन रक्षक को शरीर मे कई जगह चोट आई है.

घटना की जानकारी देते हुए अमरपुर चौकी प्रभारी सुंदरेश सिंह ने बताया कि फरियादी वन रक्षक की शिकायत पर आरोपी राम सरोवर काछी और उसके पुत्र दुर्गेश उर्फ देवेंद्र काछी निवासी ग्राम बकेली के खिलाफ एससी एसटी का प्रकरण कायम कर जांच शुरू कर दी गई है.

बताया जाता है कि बांधवगढ़ स्थित पनपथा बफर अंतर्गत करौंदिया बीट के संरक्षित वन क्षेत्र से आरोपी भारी मात्रा में अवैध रेत खनन कर नज़दीक ही राजस्व क्षेत्र में बड़ी मात्रा में रेत का भंडारण किया हुआ था. मुखबिर की सूचना पर पार्क अधिकारियों ने दो दिन पूर्व दबिश भी दी थी और विधिवत कार्यवाही भी की थी.

शनिवार को फरियादी वन रक्षक देव शरण अपने श्रमिक राम नरेश यादव को लेकर नोटिस देने आरोपी के पास पहुंचा, इस बीच आरोपित रेत माफिया भड़क गया और गाली गलौज कर मारपीट करने लगा. बताया जा रहा है कि इस बीच श्रमिक मौके से फरार हो गया परन्तु वन रक्षक देव शरण को आरोपित बाप बेटों ने मिलकर जमकर मारपीट कर वर्दी फाड़ दी.

शुरू हो गई है उपचुनाव की तैयारी.

24 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव पर शिवराज सरकार का भविष्य टिका हुआ है. कांग्रेस के साथ भाजपा भी चुनाव में विजयी पाने के लिए चुनावी मुद्दे ढूंढ़ रही है. सरकार में होने के कारण भाजपा के पास कांग्रेस पर हमला बोलने के मौके कम हैं. कांग्रेस के पास भाजपा पर हमला बोलने के कई रास्ते खुले हैं. लेकिन हमलों में तेज धार और उसकी जमीनी हकीकत होना जरूरी है.

कांग्रेस कोरोना संक्रमण काल में बिजली के बिल माफ करने व पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि के मुद्दे पर धार रख रही है. भाजपा को भी बिजली के करंट का झटका लगने व पेट्रोल-डीजल के दामों के बढ़ने से लोगों पर पड़ रही मार का डर सताने लगा है. उसे डर है कि पेट्रोल डीजल के बढ़ते दाम उसे चुनावी नुकसान पहुंचाएंगे.
भाजपा कमल नाथ सरकार में फैली प्रदेश अव्यवस्था और वचन-पत्र को पूरा नहीं करने की तोहमत लगाने के साथ सिंधिया के सम्मान को मु्‌ददा बनाकर चुनावी रण में उतरने की तैयारी कर रही है.

*तलाशे जा रहे हैं स्थानीय मुद्दे*

सरकार पर हमला बोलने के साथ स्थानीय मु्‌द्दे भी तलाशे जा रहे हैं. ग्वालियर जिले की तीन विधानसभा सीटों ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व व डबरा में उपचुनाव होना है. तीनों विधानसभा क्षेत्रों की प्रकृति अलग हैं. इसलिए यहां के स्थानीय मुद्दे भी अलग हैं. चुनावी पंडित अनुमान लगा रहे हैं कि कांग्रेस पार्टी यहाँ सिंधिया की गद्दारी को प्रमुखता से लोगों के सामने रखेगी.

यूपी की राज्यपाल को मध्यप्रदेश का अतिरिक्त प्रभार
भोपाल।  यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल काे मध्यप्रदेश का भी प्रभार सौंपा गया है। राज्यपाल लालजी टंडन अस्वस्थ इस समय अस्वस्थ हैं और अस्पताल में इलाज करा रहे हैं। शिवराज मंत्रिमंडल के विस्तार के मद्देनजर यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन काे मध्यप्रदेश का अतिरिक्त प्रभार सौंपा दिया गया है। राज्यपाल लालजी टंडन से पहले आनंदीबेन ही मध्यप्रदेश की राज्यपाल थीं।

इधर, मंत्रिमंडल विस्तार को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार को दिल्ली पहुँच गए हैं। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान वहाँ पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा, संगठन महामंत्री बीएल संतोष से मिल चुके हैं। अनुमान है कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे। चौहान के गृहमंत्री अमित शाह से भी मुलाकात होने की चर्चा है।


भाजपा सांसद प्रज्ञा ठाकुर के बिगड़े बोल, विदेशी महिला से पैदा हुआ व्यक्ति राष्ट्रवादी नहीं हो सकता, जीतू पटवारी ने किया पलटवार

भोपाल। मध्य प्रदेश की भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने एक बार फिर से कांग्रेस नेता राहुल गांधी का नाम लिए बिना बिगड़े बोल बोलें हैं। प्रज्ञा सिंह ने कहा कि विदेशी महिला से पैदा हुआ व्यक्ति राष्ट्रवादी नहीं हो सकता है।
प्रज्ञा सिंह के इस बयान का करारा जवाब देते हुए पूर्व मंत्री व कांग्रेस नेता जीत पटवारी ने भी बिना नाम लिए टवीट कर करारा जवाब दिया है। जीतू पटवारी ने टवीट में लिखा “जाकी रही भावना जैसी, प्रभु मूरत देखी तिन तैसी….’ कोई भी देशभक्त आतंकवादी नहीं हो सकता है। कोई भी गोडसे भक्त देशभक्त नहीं हो सकता है।
ठाकुर ने भोपाल में मध्यप्रदेश बीजेपी कार्यालय में भारत-चीन के बीच तनाव पर पत्रकारों से कहा कि कांग्रेस को तो अपने गिरेबान में झांककर देखना चाहिए। उनमें न तो बोलने की सभ्यता है, न ही पार्टी में संस्कार हैं, न ही उनकी पार्टी में देशभक्ति है। मैं एक बात कहूंगी कि देशभक्ति आयेगी कहां से, जब दो देशों की सदस्यता लेकर रहेंगे।
वहीं, कांग्रेस के मीडिया सेल के प्रभारी और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी अप्रत्यक्ष तौर पर 2008 में महाराष्ट्र के मालेगांव बम विस्फोट मामले के आरोपियों में से एक प्रज्ञा ठाकुर का उल्लेख कर उनपर भी निशाना साधा है। इसके अलावा उन्होंने ट्वीट करके इसका जवाब दिया।