Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश में स्कूली बच्चों के बाद कॉलेज के बच्चों को भी जनरल प्रमोशन

मध्यप्रदेश में कोरोना संकट के चलते स्कूली बच्चों के बाद अब कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को भी जनरल प्रमोशन देने की तैयारी है। मध्याप्रदेश में शिवराज सरकार ने कॉलेज स्टूडेंट्स को जनरल प्रमोशन देने का फैसला किया है। ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर और सेकेंड ईयर के साथ स्नातकोत्तर सेकेंड सेमेस्टर के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करके दी है।
छात्र का पिछले साल या सेमेस्टर में प्राप्त अंकों के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। इसके साथ ही स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर चौथे सेमेस्टर के परीक्षार्थियों के पूर्व वर्षों/ सेमेस्टर्स में से सर्वाधिक अंक प्राप्त परीक्षा परिणाम को प्राप्तांक मानकर अंतिम वर्ष/सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे। ऐसे परीक्षार्थी जो परीक्षा देकर अपने अंकों में सुधार चाहते हैं, उनके पास परीक्षा देने का विकल्प भी रहेगा। वे ऑफलाइन परीक्षा देकर नंबर्स में सुधार कर सकेंगे।
कोरोना संकट के मद्देनजर प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा महाविद्यालयीन की परीक्षा नहीं हो पाई थी, जिसके बाद सोमवार को सरकार ने बड़ा निर्णय लेते हुए स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के परीक्षार्थियों को बिना परीक्षा दिए।