BhopalMadhya Pradesh

पूर्व कमलनाथ सरकार पर बेबुनियाद आरोप लगा रही भाजपा : जीतू पटवारी

भोपाल। कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पर बेबुनियाद आरोप लगाकर भाजपा चीन सीमा की चुनौतियों से देश की जनता का ध्यान भटकाना चाहती है। यह बात कांग्रेस के पूर्व कैबिनेट मंत्री जीतू पटवारी ने कही है। बकौल जीतू पटवारी के अनुसार भाजपा द्विराष्ट्रीय संबंधों की नजाकत को दरकिनार कर लोगों को बातों की महाभारत में देश को उलझा रही है। जबकि सरकार को पुरानी स्थिति पर लौटने के लिए चीन को बाध्य करना चाहिए। उन्होंने भाजपा नेता प्रभात झा पर भी निशाना साधाते हुए पूछा कि क्यों उनके नेता इतनी बार चीन क्यों गए। पूरा देश और कांग्रेस भारत की संप्रभुता की रक्षा में केंद्र सरकार के साथ है।
जीतू पटवारी ने कहा कि भाजपा के राज में चीन का व्यापार भारत के साथ तीन गुना बढ़ गया है,  तो कौन चीन के एजेंट की तरह काम कर रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सरकार के समय जो आयात औसत 32 लाख 45 हजार 100 अमरीकी डॉलर प्रति माह के लगभग था। वह अब बढ़कर लगभग 96 लाख 16 हजार करोड़ डालर पर पहुंच चुका है।
पटवारी ने भाजपा कम्युनिस्ट पार्टी से 2009 से ही संबंध बढ़ा रही है। जब उन्होंने अपने प्रतिनिधिमंडल को वहां पर भेजा था। इस प्रतिनिधिमंडल ने सीपीसी से समानता के बिंदु ढूंढने का काम किया था ।
इसके बाद 2014 में भारतीय जनता पार्टी का दूसरा शिष्टमंडल चीन गया और उसने कम्युनिस्ट पार्टी की संगठनात्मक बारीकियों का अध्ययन कर उसे भाजपा में लागू कर सकने के लिए समझ विकसित की। यह 13 सदस्यीय दल बीजिंग और ग्वांगझाऊ शहरों में भी भ्रमण पर गया था।
इसके पूर्व युवा नेताओं का एक दल भी भाजपा नेता सिद्धार्थ नाथ सिंह के नेतृत्व में भेजा गया था जिसने वहां पर चाइना सीपीसी से जुड़े हुए स्कूलों का अध्ययन किया था और उसी आधार पर भाजपा ने तब अपने सांसदों और विधायकों के लिए रिफ्रेशर कोर्स जैसे पाठ्यक्रम भी चलाए थे ।
उन्होंने कहा कि भाजपा के महासचिव राम माधव भी 2009 में चीन जा चुके हैं सितंबर 2014 में वे पुनः चीन गए थे। 27 अगस्त 2019 में भी भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल चीन गया था जिसका नेतृत्व महासचिव अरुण सिंह ने किया था।