Politics

कांग्रेस उपचुनाव में कैश कराएगी राज्यसभा की जीत

कांग्रेस 24 सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए अभी से तैयारी में जुट गई है। हाल ही में हुए मध्यप्रदेश में हुए राज्यसभा चुनाव जीत की चर्चा जनता तक ले जा रही है। भाजप ने 1 सीट भले जीती हो लेकिन उसे इस चुनाव में फायदा लेने की कोशिश क रही है।

राज्यसभा के नतीजों पर कांग्रेस इस बात को लेकर उत्साहित है कि दिग्विजय सिंह के पक्ष में 54 वोट तय होने के बाद भी 57 वोट डाले गए. वो मानती है कि ये दिग्विजय सिंह की चुनावी रणनीति और बीजेपी की अंतर्कलह का नतीजा है। कांग्रेस का कहना है ग्वालियर चंबल इलाके में महाराजा के खिलाफ राजा पार्टी का बड़ा चेहरा होंगे और बीजेपी की अंतर्कलह उपचुनाव में कांग्रेस की जीत का प्रमुख कारण साबित होगी.

बीजेपी का कहना है राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के खाते में 2 सीट गई हैं.उपचुनाव में वो इस जीत को कांग्रेस के मुकाबले आगे रखेगी. राज्यसभा चुनाव के बाद अब 24 विधानसभा सीटों के उपचुनाव पर बीजेपी कांग्रेस आमने-सामने होंगे. ऐसे में सबसे अहम ग्वालियर चंबल का इलाका होगा जहां 16 सीटों पर उपचुनाव हैं। यहां का बड़ा चेहरा ज्योतिरादित्य सिंधिया प्रदेश में बीजेपी के खाते से राज्यसभा गए हैं तो वहीं कांग्रेस की तरफ से सीनियर लीडर दिग्विजय सिंह राज्यसभा पहुंचे हैं. अब यह तय माना जा रहा है कि प्रदेश के बदले सियासी माहौल में ग्वालियर चंबल इलाके में राजा और महाराजा के बीच जंग होगी. दोनों के लिए ये नाक की लड़ाई है.